Ad Code

Responsive Advertisement

Latest Tips

6/recent/ticker-posts

Yellow Fungus Kya Hai | Yellow Fungus के लक्षण | Yellow Fungus कैसे फैलता है?

अब, Black Fungus और White Fungus संक्रमण के बाद, भारत में Yellow Fungus संक्रमण के मामले सामने आए हैं, जो डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि यह बहुत अधिक Dangerus है ।

Yellow Fungus Kya Hai | Yellow Fungus के लक्षण | Yellow Fungus कैसे फैलता है?


Yellow Fungus Kya hai?

रिपोर्टों के अनुसार, गाजियाबाद, यूपी में Yellow Fungus संक्रमण के पहले मामलों में से एक की पहचान की गई है। हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों या सरकारी अधिकारियों द्वारा अभी तक इस बीमारी को अधिसूचित नहीं किया गया है, लेकिन बीमारी के व्यवहार को संबंधित के रूप में हरी झंडी दिखा दी गई है।

जबकि हम इसके बारे में अधिक जानकारी सीखना जारी रखते हैं, डॉक्टरों ने सुझाव दिया है कि Yellow Fungus संक्रमण काले और White Fungus के मामलों की तुलना में अधिक खतरनाक हो सकता है, और शुरुआत से ही ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि यह एक संक्रमण है जो भारी आंतरिक क्षति का कारण बन सकता है। .

यहाँ उसी पर एक व्याख्याकार है, और कुछ तरीके जिनसे आप अपने स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं

Yellow Fungus  संक्रमण वास्तव में क्या है?

जबकि कुछ राज्यों में Black Fungus संक्रमण को महामारी घोषित किया गया है, Yellow Fungus संक्रमण बिल्कुल नया नहीं है। एक पीला कवक संक्रमण, अन्य कवक संक्रमणों की तरह, दूषित वातावरण से फैलता है, या जब एक संदिग्ध रोगी वातावरण में उगने वाले मोल्ड (मायकोमेट्स) को अंदर लेता है।

जो बात इस संक्रमण को सफेद और काले फंगस के संक्रमण से अलग बनाती है वह है इसके फैलने का तरीका। जबकि Black Fungus अलग चेहरे की विकृति के साथ शुरू होते हैं, Yellow Fungus संक्रमण शरीर के आंतरिक अंग पर हमला करके और महत्वपूर्ण शारीरिक प्रक्रियाओं को परेशान करके लक्षण पैदा करना शुरू कर देते हैं।


Yellow Fungus कैसे फैलता है?

फंगल संक्रमण तब फैलता है जब कोई व्यक्ति मोल्ड में सांस लेता है और वातावरण में पाया जाता है। अब, Yellow Fungus संक्रमण उच्च स्तर की आर्द्रता या पुराने, दूषित भोजन की उपस्थिति के माध्यम से भी फैल सकते हैं। हालांकि, खराब स्वच्छता और अस्वच्छ स्थितियां संक्रमण के प्रमुख कारण बने हुए हैं।

क्या यह संक्रामक है?

जबकि फंगल संक्रमण मुख्य रूप से समझौता प्रतिरक्षा वाले लोगों पर हमला कर सकता है, Yellow Fungus या अन्य कवक संक्रमणों के बारे में अभी बात की जा रही है, वे बिल्कुल संक्रामक नहीं हैं, क्योंकि वे COVID-19 सहित अन्य श्वसन संक्रमणों की तरह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैल सकते हैं। बाहरी प्रसार के जोखिम का अभी तक विस्तार से पता नहीं चला है और न ही इसका अध्ययन किया गया है।

क्या एक व्यक्ति को जोखिमों के प्रति संवेदनशील बनाता है?

आपके स्वास्थ्य और जोखिम कारकों के आधार पर, Yellow Fungus संक्रमण प्राथमिक या माध्यमिक संक्रमण के रूप में हमला कर सकते हैं। हालांकि, जो अब तक स्पष्ट रूप से देखा गया है, उन लोगों के लिए जोखिम बढ़ता जा रहा है, जिन्होंने प्रतिरक्षा से समझौता किया है, कमजोर स्वास्थ्य या अनियंत्रित मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी पहले से मौजूद समस्याओं से पीड़ित हैं, जो सूजन का कारण बनते हैं और शरीर की क्षमता को कम करते हैं। संक्रमण से लड़ो।

जैसा कि COVID से बरामद मामलों (या ठीक होने के बीच में) के साथ देखा गया है, लंबे समय तक ऑक्सीजन समर्थन पर रखे गए लोगों में फंगल संक्रमण में वृद्धि की सूचना मिली है, या स्टेरॉयड का उपयोग निर्धारित किया गया है। स्टेरॉयड का उपयोग अब प्रमुख चिकित्सा अधिकारियों द्वारा जांच के दायरे में आ गया है।

काटने, खरोंचने, जलने या अन्य प्रकार के त्वचा आघात के माध्यम से त्वचा में प्रवेश करने के बाद यह त्वचा पर भी विकसित हो सकता है।

इसके अतिरिक्त, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) का कहना है कि फंगल संक्रमण का खतरा भी अधिक है-

-जिन लोगों ने गहन देखभाल इकाइयों (आईसीयू) के तहत लंबा समय बिताया है

हाल ही में एक अंग प्रत्यारोपण हुआ है, जो प्रतिरक्षा संबंधी जटिलताओं या कम डब्ल्यूबीसी की संख्या से पीड़ित है।

व्यापक जीवाणुरोधी या स्टेरॉयड के उपयोग पर निर्भर हैं।

किडनी खराब हो या डायलिसिस पर रखा हो।

संक्रमण के लक्षण

उपलब्ध मामलों के अध्ययन के अनुसार, Yellow Fungus संक्रमण के व्यापक लक्षण निम्नलिखित हैं:

बाधित पाचन

धीमा चयापचय, अस्पष्टीकृत-असामान्य वजन घटना

मवाद रिसाव

भूख में कमी, कुपोषण

टेढ़ी-मेढ़ी, धँसी हुई आँखें

ऊर्जा की कमी, सुस्ती और थकान

नेक्रोसिस (गंभीर मामलों में)

घावों का देर से ठीक होना

सबसे ज्यादा येल्लो फंगस खतरनाक क्यों है?

अभी जो देखा गया है, उसमें से एक कारण यह है कि Yellow Fungus संक्रमण White Fungus या Black Fungus के लिए अलग तरह से काम करता है, जिस तरह से फैलता है। चूंकि यह आंतरिक रूप से फैलता है, यह भारी आंतरिक क्षति का कारण बन सकता है और इसलिए, प्रकृति में अधिक 'गंभीर' है।

इसी वजह से लोगों को सलाह दी गई है कि शुरू से ही इलाज कराएं और मामले को उलझने से बचाएं.

लोग अपनी रक्षा कैसे कर सकते हैं?

हमें जो याद रखना चाहिए वह यह है कि हम केवल नए संक्रमण के बारे में जानकारी सीखना शुरू कर रहे हैं। हालांकि, किसी भी संक्रमण की तरह, अपने स्वास्थ्य की रक्षा करना सबसे अच्छा कदम है।

समझौता प्रतिरक्षा फंगल संक्रमण को पनपने में मदद करती है। अनियंत्रित मधुमेह से पीड़ित या मधुमेह के इतिहास वाले लोगों को अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए दोगुना सावधान रहना चाहिए।

 

Reactions

Post a Comment

0 Comments

Ad Code

Responsive Advertisement