Ad Code

Responsive Advertisement

Latest Tips

6/recent/ticker-posts

World Schizophrenia Day: 2021 What is the Schizophrenia?

World Schizophrenia Day: 2021 What is the Schizophrenia?

World Schizophrenia Day: 2021 What is the Schizophrenia?


सिज़ोफ्रेनिया क्या है?

सिज़ोफ्रेनिया एक गंभीर और जटिल मानसिक स्वास्थ्य विकार है जो लोगों को वास्तविकता की असामान्य रूप से व्याख्या करने का कारण बनता है। स्थिति के परिणामस्वरूप मतिभ्रम और भ्रम हो सकते हैं और सामान्य, व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में हस्तक्षेप कर सकते हैं।

विश्व सिज़ोफ्रेनिया दिवस हर साल 24 मई को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य विकार के बारे में जागरूकता बढ़ाना और बीमारी से पीड़ित लोगों का बेहतर इलाज और पुनर्वास सुनिश्चित करना है। चूंकि सिज़ोफ्रेनिया एक ऐसा जटिल विकार है,

इसलिए इस बीमारी के बारे में कई मिथक और अफवाहें फैल गई हैं, जिससे इस स्थिति वाले लोगों के लिए आवश्यक चिकित्सा और सामाजिक सहायता प्राप्त करना और भी मुश्किल हो जाता है। इस साल, इस स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करने के लिए, मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक, एनसॉवेलनेस, सुश्री अरूबा कबीर ने सिज़ोफ्रेनिया के बारे में कुछ मिथकों का भंडाफोड़ किया है।


फ्रांस के डॉ फिलिप पिनेल को सम्मानित करने के लिए राष्ट्रीय सिज़ोफ्रेनिया को 24 मई को विश्व सिज़ोफ्रेनिया दिवस के रूप में घोषित किया गया था। वह मानसिक रूप से बीमार लोगों के लिए उपचार और मानव देखभाल प्रदान करने वाले महत्वपूर्ण व्यक्तियों में से एक थे।


अब, जैसे-जैसे दिन नजदीक है, हम आपके लिए कुछ सामान्य लक्षण और लक्षण लेकर आए हैं जो आपको सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित लोगों की पहचान करने में मदद करेंगे।


वयस्कों में सिज़ोफ्रेनिया सामान्य लक्षण

  1. भ्रम
  2. दु: स्वप्न
  3. अव्यवस्थित सोच और भाषण
  4. अत्यधिक अव्यवस्थित या असामान्य मोटर व्यवहार
  5. भावनाओं की गड़बड़ी
  6. सामान्य रूप से कार्य करने की क्षमता में कमी या कमी
  7. किशोरों में सिज़ोफ्रेनिया सामान्य लक्षण
  8. मित्रों और परिवार से निकासी
  9. स्कूल में प्रदर्शन में गिरावट
  10. नींद न आना
  11. चिड़चिड़ापन या उदास मनोदशा
  12. प्रेरणा की कमी


ये लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं या समय के साथ गंभीरता पर निर्भर करते हैं। पुरुषों में, सिज़ोफ्रेनिया के लक्षण 20 के दशक के मध्य में शुरू होते हैं जबकि महिलाओं में यह 20 के दशक के अंत में शुरू होते हैं। वयस्कों की तुलना में, किशोरों में भ्रम होने की संभावना कम होती है, लेकिन दृश्य मतिभ्रम होने की संभावना अधिक होती है।

सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित लोग सामान्य आबादी की तुलना में जल्दी मर जाते हैं। दुनिया भर में लगभग 20 मिलियन लोग इस विकार से पीड़ित हैं।

How to Earn Money with Facebook? 2021Top 10 Richest Man in The World 2021

Reactions

Post a Comment

0 Comments

Ad Code

Responsive Advertisement