Ad Code

Responsive Advertisement

Latest Tips

6/recent/ticker-posts

What Is Tropical Cyclone 2021 | Tropical Cyclone कैसे बनते हैं | Tropical Cyclone Project

Tropical Cyclone Project

Tropical Cyclone क्या है?, कैसे बनते हैं?, Tropical Cyclone के प्रभाव

What Is Tropical Cyclone | Tropical Cyclone कैसे बनते हैं | Tropical Cyclone Project
What Is Tropical Cyclone | Tropical Cyclone कैसे बनते हैं | Tropical Cyclone Project


Tropical Cyclone क्या है?


(What Is Tropical Cyclone)

उष्ण कटिबंधीय चक्रवात निम्न दाब प्रणालियाँ हैं जो उष्ण उष्ण कटिबंधीय जल के ऊपर बनती हैं। वे आम तौर पर तब बनते हैं जब समुद्र की सतह का तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर होता है। Tropical Cyclone कई दिनों, यहां तक ​​कि हफ्तों तक जारी रह सकते हैं, और काफी अनिश्चित पथों का अनुसरण कर सकते हैं। एक बार जब यह भूमि या ठंडे महासागरों के ऊपर से गुजरेगा तो एक चक्रवात नष्ट हो जाएगा।

 

Tropical Cyclone की परिभाषा


(Definition of Tropical Cyclone )

 

संगठित संवहन वाले गर्म पानी के ऊपर विकसित होने वाले सिनॉप्टिक स्केल की एक गैर-ललाट कम दबाव प्रणाली और अधिकतम औसत हवा की गति 34 समुद्री मील या अधिक से अधिक केंद्र के पास आधे रास्ते से अधिक तक फैली हुई है और कम से कम छह घंटे तक बनी रहती है।


Tropical Cyclone कैसे बनते हैं?


गर्म उष्णकटिबंधीय महासागरों में गरज के साथ एक समूह विकसित हो सकता है। यदि वह क्लस्टर कम दबाव वाले क्षेत्र में बना रहता है, तो वह घूमना शुरू कर सकता है। यदि परिस्थितियाँ ठीक हैं, तो गरज के समूह आकार में बढ़ सकते हैं और अपने आप को बनाए रख सकते हैं और फिर एक Tropical Cyclone में विकसित हो सकते हैं।

 

एक बार विकसित होने के बाद, एक Tropical Cyclone एक विशाल, वायुमंडलीय ताप इंजन की तरह होता है। गर्म महासागर की नमी इसके ईंधन के रूप में कार्य करती है, बादलों के रूप में भारी मात्रा में ऊर्जा उत्पन्न करती है।

 

घूमने वाले गरज के साथ चक्रवात के केंद्र (आंख) के चारों ओर सर्पिल रेनबैंड बनते हैं जहां सबसे तेज हवाएं और सबसे भारी बारिश (आंख की दीवार) पाई जाती है, जो वातावरण में 15 किमी या उससे अधिक की गर्मी का परिवहन करती है। वायुमंडल के शीर्ष पर शुष्क ठंडी हवा ऊष्मा इंजन की निकास गैस बन जाती है।

 

 

कुछ ठंडी हवा चक्रवात के केंद्र में कम दबाव वाले क्षेत्र में चली जाती है, जिससे आंख अपेक्षाकृत शांत हो जाती है। आंख आमतौर पर लगभग 40 किमी चौड़ी होती है, लेकिन हल्की हवाओं और अक्सर साफ आसमान के साथ 10 से 100 किमी से अधिक तक हो सकती है। शेष ठंडी हवाएं चक्रवात केंद्र से दूर बाहर की ओर सर्पिल होती हैं, जो रेनबैंड के बीच के क्षेत्रों में डूबती हैं।

 

जब तक पर्यावरण की स्थिति इस वायुमंडलीय ताप इंजन का समर्थन करती है, Tropical Cyclone अपनी संरचना को बनाए रख सकता है और कई दिनों तक तेज भी हो सकता है।


Tropical Cyclone के प्रभाव

Tropical Cyclone खतरनाक होते हैं क्योंकि वे अत्यधिक हवाएं, बाढ़ के साथ भारी वर्षा और विनाशकारी तूफानी उछाल पैदा कर सकते हैं जो निचले तटीय क्षेत्रों में बाढ़ का कारण बन सकते हैं।

 

1. हवा

चक्रवातों में अपने केंद्र के चारों ओर 90 किमी/घंटा से अधिक की गति से चलने वाली आंधी के साथ तेज हवाएं होती हैं। सबसे गंभीर चक्रवातों में, झोंके 280 किमी/घंटा से अधिक हो सकते हैं। ये हवाएँ व्यापक संपत्ति क्षति का कारण बन सकती हैं और हवाई मलबे को संभावित घातक मिसाइलों में बदल सकती हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जब चक्रवात की आंख किसी स्थान के ऊपर से गुजरती है, तो हवा में एक अस्थायी खामोशी होगी, लेकिन यह जल्द ही दूसरी दिशा से विनाशकारी हवाओं द्वारा बदल दी जाएगी।

 

2. वर्षा

एक Tropical Cyclone के पारित होने से जुड़ी भारी वर्षा व्यापक बाढ़ पैदा कर सकती है। इससे और नुकसान हो सकता है। भारी बारिश जारी रह सकती है क्योंकि चक्रवात अंतर्देशीय चलता है और कम दबाव प्रणाली में कमजोर हो जाता है, इसलिए एक पूर्व-Tropical Cyclone के कारण बाढ़ एक लंबा रास्ता तय कर सकती है जहां से चक्रवात आया था।

 

 

3. बढ़ता तूफान

साथ ही चरम हवाओं के साथ, एक Tropical Cyclone समुद्र के तट पर आने पर वर्ष के उच्चतम ज्वार के स्तर से ऊपर उठने का कारण बन सकता है। ये तूफान मुख्य रूप से तेज, तटवर्ती हवाओं और कम वायुमंडलीय दबाव के कारण होते हैं। संभावित रूप से, तूफान का बढ़ना एक Tropical Cyclone से जुड़ा सबसे खतरनाक खतरा है- Source

 

Battleground Mobile India In Hindi | Indian Pubg Mobile Launch Date in India


Reactions

Post a Comment

0 Comments

Ad Code

Responsive Advertisement